पिछले महीने, रिकॉर्डिंग अकादमी ने ग्रैमी अवार्ड्स में बदलावों के संबंध में महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं, जिसका उद्देश्य इस प्रतिष्ठित संगीत कार्यक्रम को उभरते संगीत उद्योग के साथ जोड़ना था। नए पेश किए गए दिशानिर्देशों के बीच, मशीन लर्निंग में तकनीकी प्रगति के उपयोग के संबंध में एक विशेष प्रोटोकॉल ने ध्यान आकर्षित किया: यह आवश्यकता कि केवल “मानव निर्माता” ही संगीत उद्योग के सर्वोच्च सम्मान, ग्रैमी अवार्ड के लिए पात्र हो सकते हैं।
नियम स्पष्ट रूप से कहते हैं, “जिस कार्य में मानव लेखकत्व का अभाव है वह किसी भी श्रेणी के लिए योग्य नहीं है।”
जैसे-जैसे संगीत उद्योग इस उभरती हुई तकनीक के निहितार्थों से जूझ रहा है, रिकॉर्डिंग अकादमी के सीईओ और अध्यक्ष हार्वे मेसन जूनियर के नेतृत्व में ग्रैमीज़ को भी इस नए परिदृश्य को अपनाने और नेविगेट करने की आवश्यकता होगी। यह यह सुनिश्चित करने की उनकी प्रतिबद्धता का प्रतिबिंब है कि मानव कलात्मकता और रचनात्मकता का सार प्रतिष्ठित ग्रैमी अवार्ड्स में सबसे आगे रहे।
एसोसिएटेड प्रेस को दिए एक हालिया बयान में, रिकॉर्डिंग अकादमी के सीईओ और अध्यक्ष हार्वे मेसन जूनियर ने ग्रैमी विचार के लिए एआई-जनरेटेड संगीत की पात्रता के संबंध में एक स्पष्ट और सीधी व्याख्या प्रदान की। उन्होंने कहा, “यहां बेहद आसान, शीर्षक कथन है: एआई, या संगीत जिसमें एआई-निर्मित तत्व शामिल हैं, ग्रैमी नामांकन के लिए प्रवेश और विचार के लिए बिल्कुल योग्य है। अवधि।” मेसन ने इस बात पर जोर दिया कि संगीत निर्माण में एआई की भूमिका ग्रैमी अवार्ड्स में शामिल होने में बाधा नहीं बननी चाहिए।
हालाँकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि अंतर किसी संगीत कार्य के केवल एआई हिस्से को ग्रैमी या ग्रेमी नामांकन नहीं देने में निहित है। समग्र संगीत रचना को आकार देने वाले मानवीय योगदान और कलात्मकता को पहचानने और सम्मानित करने पर ध्यान केंद्रित रहता है।
मेसन का बयान ग्रैमी अवार्ड्स की मुख्य नींव के रूप में मानव रचनात्मकता और अभिव्यक्ति के सार को बनाए रखते हुए एआई-जनित संगीत को अपनाने के लिए रिकॉर्डिंग अकादमी के खुलेपन को दर्शाता है।
यदि कोई एआई या वॉयस मॉडलिंग कार्यक्रम किसी गीत में मुख्य गायक की भूमिका निभाता है, तो यह गीत लेखन श्रेणी में विचार के लिए पात्र होगा, लेकिन प्रदर्शन श्रेणी में नहीं। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रदर्शन पहलू में मानव रचना का सार अनुपस्थित है, क्योंकि यह कोई इंसान नहीं है जो प्रदर्शन कर रहा है। दूसरी ओर, कोई गीत किसी रचना या गीत लेखन श्रेणी में पात्र नहीं होगा यदि इसे स्टूडियो में पूरी तरह से एक मानव द्वारा प्रस्तुत किया गया हो लेकिन शब्द या ट्रैक एआई द्वारा दिए गए हों।
रिकॉर्डिंग अकादमी के सीईओ और अध्यक्ष हार्वे मेसन जूनियर बताते हैं कि जब तक कोई इंसान न्यूनतम राशि से अधिक महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है, तब तक उसे हमेशा ग्रैमी नामांकन या जीत के लिए माना जाएगा। रिकॉर्डिंग अकादमी का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि प्रौद्योगिकी मानव रचनात्मकता को प्रतिस्थापित न करे, बल्कि उसे बढ़ाए, समृद्ध करे या इसमें इजाफा करे। यह इस पुरस्कार चक्र में उनके रुख का आधार है।
एआई तकनीक की मदद से बनाए गए गानों की लोकप्रियता में वृद्धि को देखते हुए रिकॉर्डिंग अकादमी पिछले कुछ समय से एआई से संबंधित नियमों पर विचार कर रही है। उदाहरणों में डेविड गुएटा की “एमिन-एआई-एम”, टिकटॉक उपयोगकर्ता @ghostwriter977 की एआई-रचनाएं और ग्रिम्स का वॉयस मॉडलिंग एआई सॉफ्टवेयर शामिल हैं। ग्रैमी अवार्ड्स में मानव रचनात्मकता के मूल्य और महत्व को बरकरार रखते हुए रिकॉर्डिंग अकादमी उभरते संगीत परिदृश्य को अपना रही है।
अपने एआई दिशानिर्देश स्थापित करने के लिए, रिकॉर्डिंग अकादमी ने गहन शोध किया और यहां तक कि तकनीकी शिखर सम्मेलन भी आयोजित किए। रिकॉर्डिंग अकादमी के सीईओ और अध्यक्ष हार्वे मेसन जूनियर संघीय और विधायी दोनों स्तरों पर एआई के भविष्य के प्रभावों को संबोधित करने के लिए कॉपीराइट कार्यालय के साथ बैठकों सहित इन चर्चाओं में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं। मेसन स्वीकार करते हैं कि पिछले छह महीनों में एआई वार्तालापों ने महत्वपूर्ण गति प्राप्त की है।
दिलचस्प बात यह है कि नए ग्रैमी एआई प्रोटोकॉल की घोषणा पॉल मेकार्टनी द्वारा खुलासा किए जाने के ठीक तीन दिन बाद हुई कि “आखिरी बीटल्स रिकॉर्ड” एक पुराने डेमो से जॉन लेनन की आवाज़ निकालने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करके बनाया गया था। जबकि मेसन इस्तेमाल की गई तकनीक की पूरी सीमा को समझे बिना कोई निश्चित उत्तर नहीं दे सका, वह इस बात की पुष्टि या खंडन नहीं कर सका कि यह गाना ग्रैमी नामांकन के लिए योग्य होगा या नहीं।
ये घटनाक्रम संगीत उद्योग में तकनीकी प्रगति के साथ अद्यतन रहने के लिए रिकॉर्डिंग अकादमी की प्रतिबद्धता को उजागर करते हैं। अनुसंधान में संलग्न होकर, संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा करके और एआई दिशानिर्देशों को लागू करके, रिकॉर्डिंग अकादमी का लक्ष्य उभरते परिदृश्य को नेविगेट करना और यह सुनिश्चित करना है कि ग्रैमी नामांकन उनके मानदंडों और मानकों के साथ संरेखित हों।
उन्होंने उत्तर दिया, “हम इंतजार करेंगे और देखेंगे कि चीजें कैसे चलती हैं, दिमाग खुला रखते हुए।” मुझे जो शुरुआती जानकारी मिली है, उससे संकेत मिलता है कि कई उत्पादन तत्व निस्संदेह आवश्यकताओं को पूरा करेंगे।
क्या ग्रैमी अवार्ड्स के दर्शक इस संभावना की कल्पना कर सकते हैं कि एआई-जनित कला को अगले साल जल्द ही पुरस्कार के लिए माना जाएगा?
सटीक प्रस्तुतियों का अनुमान लगाना चुनौतीपूर्ण है। मेसन का कहना है कि “हालांकि, लोग इस तकनीक को अपना रहे हैं। मेरा मानना है कि यह इस साल कई ट्रैक और गानों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेगा। इसलिए हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि उनमें से किसी को नामांकन मिलता है या नहीं, लेकिन मुझे विश्वास है कि कुछ को नामांकन मिलेगा।” लेटेस्ट न्यूज़ २४ देखने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे |